वजन घटाएं मात्र 15 दिनों में इन 15 योगासनों से - Sadhak Anshit


मनुष्य को प्रकृति की ओर से संतुलित और सुडौल शरीर मिलता है, पर वह गलत रहन-सहन, बुरी आदत तथा खान-पान में अनियमितता के कारण इस शरीर को बेडौल बना लेता है। वैज्ञानिक रूप से मोटापा हम उसे कहते हैं जिसमें शरीर का वजन ऊँचाई के मान से अधिक होता है। आधुनिक समय में यह एक बीमारी के रूप में तेजी से फैल रहा है।
इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि हम शारीरिक श्रम उतना नहीं करते, जितना कि हमारे द्वारा खाए गए खाने के बाद किया जाना चाहिए। जो ऊर्जा शरीर में ज्यादा उत्पन्ना होकर अतिरिक्त रह जाती है, वह शरीर के उन्हीं भागों में चर्बी के रूप में एकत्र हो जाती है, जिनका उपयोग हम अधिक नहीं करते हैं।
कूल्हे व पीठ का भाग बढ़ जाता है, पेट के लटकने से मांसपेशियाँ ढीली हो जाती हैं, हाथों व जाँघों का थुलथुला हो जाना- ये सभी लक्षण मोटापे के रूप में दिखते हैं। मोटे व्यक्ति अधिकांशतः कब्ज के कारण पीड़ित रहते हैं और उन्हें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, दिल की बीमारी, जोड़ों का दर्द, गठिया, घुटनों में दर्द की संभावना भी अधिक होती है।
क्या आपकी भी तोंद निकल आई है? क्या पेट के बल झुकने में तकलीफ होती है? क्या चलते हुए या सीढ़ियां चढ़ते हुए आपकी भी सांस फूल जाती है? अगर ऐसा है, तो आप अधिक वजन या फिर कहें मोटापे की गिरफ्त में आ चुके हैं। कई वैज्ञानिक शोधों में इस बात की पुष्टि की जा चुकी है कि मोटापे से ग्रस्त शख्स को डायबिटीज, ह्रदय रोग, स्ट्रोक, आर्थराइटिस, उच्च रक्तचाप और कैंसर जैसी बीमारियां होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

योग के इन 15 आसनों की मदद से आप बिना किसी साइड इफेक्ट के अपना वजन घटा सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं ये 15 योगासन

1.त्रिकोणासन
2.उत्थित पाश्वकोणासन
3.प्रसारित पादोत्तानासन
4.उत्तान आसन
5.पश्चिमोत्तानासन
6.नौकासन
7.सर्वांगासन
8.हलासन
9.पूर्वोत्तानासन
10.उष्ट्रासन
11.भुजंगासन
12.धनुरासन
13.उर्ध्व मुख श्वानासन
14.अधोमुख श्वानासन
15.चक्रासन

इन १५ योगासनों को सीखने के लिए देखे इनके वीडियो 

Comments

Popular posts from this blog

Law Of Attraction(जैसा सोचोगे वैसे बनोगे)

अवचेतन मन की रहस्यमयी शक्ति

टेलेकाइनेसिस विधि